रसोई अलमारियाँ के दैनिक रखरखाव के लिए काउंटरटॉप्स

- 2021-05-21-

·रखरखाव:


सामग्री के बावजूद, यह उच्च तापमान जंग से डरता है। उपयोग के दौरान, गर्म बर्तन और गर्म पानी की बोतलों के सीधे संपर्क से बचने के लिए देखभाल की जानी चाहिए। उन्हें पॉट रैक पर रखना सबसे अच्छा है; ऑपरेशन के दौरान, खरोंच से बचने के लिए काउंटरटॉप्स और दरवाजे के पैनल को तेज वस्तुओं से मारने से बचने की कोशिश करें। निशान। आपको सब्जियां काटनी चाहिए और कटिंग बोर्ड पर खाना बनाना चाहिए। चाकू के निशान से बचने के अलावा, इसे साफ और स्वच्छ करना आसान है; रासायनिक पदार्थों का कई सामग्री काउंटरटॉप्स पर संक्षारक प्रभाव होता है, उदाहरण के लिए, स्टेनलेस स्टील काउंटरटॉप्स नमक के संपर्क में आने पर जंग खा सकते हैं इसलिए, हमें सोया सॉस की बोतलों और अन्य वस्तुओं को सीधे काउंटरटॉप पर रखने से बचने के लिए भी ध्यान देना चाहिए; कृत्रिम बोर्ड अलमारियाँ लंबे समय तक काउंटरटॉप पर रहने वाले पानी के दाग से बचना चाहिए।


·स्वच्छ:


कश्मीरइचेन कैबिनेट काउंटरटॉप्सकृत्रिम पत्थर, अग्निरोधक बोर्ड, स्टेनलेस स्टील, प्राकृतिक पत्थर, लॉग और अन्य सामग्रियों से बने होते हैं। विभिन्न सामग्रियों में सफाई के अलग-अलग तरीके होते हैं।रसोई मंत्रिमण्डलकृत्रिम पत्थर और स्टेनलेस स्टील से बने कठोर दस्त पैड, स्टील गेंदों, रासायनिक एजेंटों या स्टील ब्रश से नहीं पोंछना चाहिए। मुलायम तौलिये का प्रयोग करें, पानी से मुलायम दस्त पैड का प्रयोग करें या ब्राइटनर से पोंछें, अन्यथा यह खरोंच या क्षरण का कारण बनेगा। फायरप्रूफ बोर्ड से बने कैबिनेट को घरेलू क्लीनर से पोंछा जा सकता है, नायलॉन ब्रश या नायलॉन बॉल से पोंछा जा सकता है और फिर गीले गर्म कपड़े से पोंछा जा सकता है। प्राकृतिक पत्थर के काउंटरटॉप्स को टोल्यूनि क्लीनर के बजाय एक नरम दस्त पैड का उपयोग करना चाहिए, अन्यथा सफेद धब्बे को हटाना मुश्किल होगा। यदि कैबिनेट लॉग से बना है, तो धूल को पहले डस्टर से हटा दिया जाना चाहिए, और फिर सूखे कपड़े या लॉग रखरखाव लोशन से मिटा दिया जाना चाहिए। गीले लत्ता और तेल आधारित सफाई उत्पादों का उपयोग न करें।


कृत्रिम पत्थर एक ठोस पदार्थ है जिसमें कोई छिद्र नहीं होता है और इसमें सभी प्रकार के दागों के क्षरण का विरोध करने की विशेषताएं होती हैं। भोजन, खाद्य तेल, सोया सॉस, सिरका, शराब, आयोडीन, साइट्रिक एसिड, लिपस्टिक, जूते की पॉलिश, स्याही और अन्य दाग अधिकांश दागों को प्रभावित करेंगे। विशेष कृत्रिम पत्थर कोई खतरा पैदा नहीं करता है, इसका स्थायित्व पहले से ही बहुत अच्छा है, बिना वैक्सिंग के बनाए रखना आसान है और लागत बचाने वाली विशेषताएं इसे घरों और व्यावसायिक स्थानों में व्यापक रूप से उपयोग करती हैं।


1. दैनिक सफाई और रखरखाव बहुत सरल है


पानी के दाग या थोड़े से दाग को गीले कपड़े से स्क्रब करके और थोड़ी मात्रा में घरेलू क्लीनर या साबुन का पानी मिलाकर तुरंत हटाया जा सकता है।


2. गंभीर दाग या कट


इसे घरेलू परिशोधन पाउडर और सब्जी के कपड़े से पोंछकर हटाया जा सकता है। महीन सैंडपेपर (180-400) से अधिक कठोर प्रदूषण को हटाया जा सकता है। इसकी सतह की चमक बनाए रखने के लिए सब्जी के कपड़े और पानी से पोंछ लें।


3. मजबूत दाग, सिगरेट के बट्स पर जलने के निशान या कुछ कटे हुए निशान


दाग या कट को हटाने के लिए सैंडपेपर और पानी का उपयोग करें और पॉलिशिंग मशीन से पॉलिश करें। अधिक गंभीर क्षति के लिए, कृपया पॉलीस्टोन डीलरों से संपर्क करें, जिनके पास निशान को ठीक करने के लिए कौशल और उपकरण हैं।


â—† काउंटरटॉप पर दाग के उपचार की विधि


1. लाल स्याही के दाग: पहले नए दागों को ठंडे पानी से धोएं, फिर गर्म साबुन के घोल में कुछ देर भिगोएँ, फिर पानी से धो लें; पुराने दागों को पहले डिटर्जेंट से धोया जा सकता है, और फिर हटाने के लिए 10% अल्कोहल के घोल से रगड़ा जा सकता है।


2. स्याही के दाग: चावल के दानों और डिटर्जेंट के साथ अच्छी तरह मिलाएं, दाग वाले हिस्से पर लगाएं, रगड़ें और पानी से कुल्ला करें; आप बार-बार रगड़ने के लिए अल्कोहल के एक भाग और साबुन के दो भाग के घोल का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसके अच्छे परिणाम भी मिलते हैं।


3. बॉल-पॉइंट पेन तेल के दाग: सामान्य अभ्यास दाग के नीचे एक तौलिया रखना, एक छोटे ब्रिसल ब्रश का उपयोग करना, इसे अल्कोहल से गीला करना और दाग को धीरे से साफ़ करना है। दाग के घुलने और फैलने के बाद, ठंडे पानी में भिगोएँ, साबुन रगड़ें और धीरे से स्क्रब करें, इसे दो या तीन बार दोहराएं, आप मूल रूप से बॉलपॉइंट पेन का तेल निकाल सकते हैं। यदि धोने के बाद थोड़ी मात्रा में अवशेष रह जाए तो उसे गर्म साबुन के पानी में भिगोकर या उबालकर हटाया जा सकता है।


4. फफूंदी के दाग: 2% साबुन अल्कोहल के घोल से पोंछ लें, फिर 3% -5% सोडियम हाइपोक्लोराइट या हाइड्रोजन पेरोक्साइड से पोंछ लें, और अंत में धो लें।