अलमारी को कस्टमाइज़ करते समय क्या ध्यान देना चाहिए

- 2022-10-27-

फर्नीचर बाजार का दौरा करते समय, बड़े और छोटे वार्डरोब चमकदार होते हैं। वार्डरोब में अधिक से अधिक सामग्रियां हैं, और वार्डरोब के रंग और स्टाइल अधिक से अधिक उपन्यास होते जा रहे हैं। इससे मालिकों को बहुत खुशी होती है, और आवेग पर खरीदना आसान होता है। उन्हें नीचे। हालांकि तैयार अलमारी सुंदर और फैशनेबल है, यह जरूरी नहीं कि उपयुक्त हो, खासकर कुछ छोटे अपार्टमेंट कमरों और अनियमित घरों में। कई वार्डरोब जरूरी नहीं कि जगह पर रखे हों।



इसलिए, कई मालिक अनुकूलित वार्डरोब चुनेंगे। अनुकूलित वार्डरोब स्वयं सामग्री खरीद सकते हैं, जो सामग्री की गुणवत्ता को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं, और अंतरिक्ष का सही उपयोग भी कर सकते हैं और खाली क्षेत्र का पूरा उपयोग कर सकते हैं। इस अंक में, हम कस्टम वार्डरोब में ध्यान देने योग्य मामलों के बारे में बात करेंगे।





वयस्क वार्डरोब आम तौर पर बेडरूम में रखे जाते हैं, और कुछ परिवारों में बड़े क्षेत्र होते हैं और उनके पास समर्पित क्लोकरूम होते हैं। फिर वयस्क वार्डरोब को कपड़द्वार में रखा जाता है। मालिक अंतरिक्ष के आकार और घर की सजावट की शैली के अनुसार उपयुक्त सामग्री का चयन कर सकता है और सामग्री के पर्यावरणीय प्रदर्शन पर ध्यान दे सकता है।



वयस्क वार्डरोब के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री ठोस लकड़ी के बोर्ड, एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड, मल्टीलेयर बोर्ड आदि हैं। इन बोर्डों की अपनी विशेषताएं हैं। सबसे पर्यावरण के अनुकूल लकड़ी का बोर्ड सबसे किफायती और व्यावहारिक एमडीएफ है। आर्थिक स्थितियों के लिए उपयुक्त प्लेट चुनें।



एक वयस्क अलमारी को अनुकूलित करने के लिए, अलमारी भंडारण के पदानुक्रमित डिजाइन पर विचार करें, और आपको पर्याप्त हैंगिंग एरिया छोड़ना होगा। अब वयस्कों के लिए अधिक से अधिक मध्यम लंबाई के कपड़े हैं, इसलिए फांसी की जगह काफी बड़ी होनी चाहिए और फांसी की जगह पर्याप्त होनी चाहिए। लंबे कपड़े फिट कर सकते हैं।



सामान्यतया, कैबिनेट में हैंगर दो लंबी और छोटी परतों में विभाजित होते हैं, जिनका उपयोग कोट और टॉप को स्टोर करने के लिए किया जाता है, जो कपड़ों को बेहतर स्टोर करने में मदद कर सकता है। साथ ही, स्टैकिंग क्षेत्र को जितना संभव हो सके श्रेणियों में विभाजित किया जाना चाहिए, और संबंधों को संग्रहित करने के लिए एक छोटा सा क्षेत्र जोड़ा जाता है। अंडरवियर जैसी चीजें।



अलमारी के डिजाइन में, स्थापना के विवरण की तर्कसंगतता पर ध्यान देना भी आवश्यक है। उदाहरण के लिए, कैबिनेट के दरवाजे को डिजाइन करते समय, कैबिनेट के दरवाजे को खोलने का तरीका बहुत महत्वपूर्ण होता है। पूरी तरह से अंतरिक्ष के आकार पर विचार करें ताकि दरवाजा खोलते समय अन्य फर्नीचर या दीवारों से टकराने से बचा जा सके। .





ऐसे परिवार भी हैं जो बच्चों के वार्डरोब को कस्टमाइज़ करते हैं। बच्चों के वार्डरोब का वर्गीकरण बेहतर होना चाहिए। बच्चों के जूते और कपड़े बार-बार बदले जाते हैं और बच्चों के कई खिलौने हैं। इसलिए, बच्चों के वार्डरोब को मल्टी-फंक्शनल स्टोरेज एरिया के साथ डिजाइन किया जाना चाहिए।



बच्चों के वार्डरोब को पहले सामग्री चुननी होगी। बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इसलिए, बच्चों के फर्नीचर को पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का चयन करना चाहिए। बच्चों के वार्डरोब बनाने के लिए ठोस लकड़ी के पैनल चुनने की सलाह दी जाती है। पर्यावरण का प्रदर्शन अच्छा है, और बहुत अधिक चिपकने वाले नहीं होंगे। इनडोर को फॉर्मल्डेहाइड की रिहाई को कम करने दें।



बच्चों के वॉर्डरोब के डिज़ाइन को केवल तत्काल उपयोग पर विचार नहीं करना चाहिए। अगले दस वर्षों को देखना और अधिक कपड़े लटकाने वाले क्षेत्रों और भंडारण अलमारियाँ डिजाइन करना सबसे अच्छा है। कपड़े लटकाने वाले क्षेत्र की ऊंचाई पर विचार किया जाना चाहिए, और कुछ वेंटिलेशन छेद भी डिजाइन किए जा सकते हैं। यह अलमारी में हानिकारक गैसों को जल्दी से वाष्पित करने की अनुमति देता है।



अलमारी की फिटिंग टेढ़ी-मेढ़ी नहीं होनी चाहिए। चाहे वह वयस्क अलमारी हो या बच्चों की अलमारी, हार्डवेयर का अलमारी के सेवा जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है, और बोर्ड की गुणवत्ता भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। सामान्यतया, 18 मिमी बोर्ड के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, और चरखी सबसे अच्छा कार्बन ग्लास फाइबर सामग्री, साथ ही सुरक्षा और दीर्घकालिक उपयोग सुनिश्चित करने के लिए एंटी-जंप डिवाइस है।




(अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें)
बड़ी अलमारी बिक्री
दराज और अलमारियों के साथ अलमारी
ठोस अलमारी
अलमारियों के साथ सफेद अलमारी
सज्जित अलमारी के दरवाजे