कस्टम किचन और वार्डरोब में किस शीट में सबसे कम फॉर्मलडिहाइड सामग्री है

- 2022-08-23-

अब हम सभी सजावट प्रक्रिया में पर्यावरण संरक्षण के महत्व को जानते हैं, विशेष रूप से पिछले साल "फ्रीफॉर्म फॉर्मलडिहाइड रूम हादसा", जिसने लोगों को सजावट प्रदूषण में फॉर्मलाडेहाइड की गंध भी दी। फॉर्मलडिहाइड एक गंभीर स्वास्थ्य खतरा है, और इसका मुख्य स्रोत सजावट में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न बोर्ड हैं। वर्तमान में, सजावट के प्रदूषण में फॉर्मलडिहाइड का कोई इलाज नहीं है। सबसे प्रभावी दो उपाय हैं: एक है गंध को हवा देना और बोर्ड को फॉर्मलडिहाइड को जल्द से जल्द वाष्पित होने देना। दूसरा इसे स्रोत से नियंत्रित करना और उच्च-गुणवत्ता और पर्यावरण के अनुकूल प्लेट और फर्नीचर खरीदना है। अन्य, जैसे सजावट प्रदूषण नियंत्रणओल, फोटोकैटलिस्ट, सक्रिय कार्बन, केवल उपचार में सहायता कर सकते हैं और अस्थायी प्रभाव डाल सकते हैं। बाजार में कई प्रकार की प्लेटें हैं, और सामान्य उपभोक्ताओं को संज्ञाओं के समूह से चक्कर आ सकते हैं। तो किस तरह की प्लेट में कम से कम फॉर्मेल्डीहाइड सामग्री होती है? आइए तीन प्रमुख शीट सामग्रियों की तुलना पर एक नज़र डालें।

किचन कैबिनेट अलमारियों

पहले हमें यह समझने की आवश्यकता है कि फॉर्मलडिहाइड समस्या का कारण क्या है? फर्नीचर पर्यावरण के अनुकूल है या नहीं यह दो पहलुओं पर निर्भर करता है: एक प्लेट ही है, और दूसरा निर्माता की तकनीक है। यदि एज बैंडिंग प्रक्रिया अच्छी है, तो प्लेट में फॉर्मलाडेहाइड को प्रभावी ढंग से सील किया जा सकता है, ताकि रिलीज की मात्रा मानक तक पहुंच जाए, यानी इसे धीरे-धीरे जारी किया जाए। बेशक, पर्यावरण के अनुकूल शीट सामग्री का चयन करना सबसे बुनियादी है, जो कि सच्चे पर्यावरण संरक्षण को प्राप्त करने के लिए स्रोत से फॉर्मलाडेहाइड की समस्या को हल करने के बराबर है, और आपको फॉर्मलाडेहाइड के बारे में बहुत अधिक चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

दूसरे, हमें बोर्ड के पर्यावरण संरक्षण के स्तर को समझना चाहिए। अब कई व्यवसाय मूर्ख बना रहे हैं। किस तरह के E0 ग्रेड बोर्ड और पूरी तरह से फॉर्मल्डेहाइड-मुक्त बोर्ड मौजूद नहीं हैं। 1 मई, 2018 को लागू नवीनतम राष्ट्रीय मानक में, E2 ने E0 को रद्द नहीं किया। नए राष्ट्रीय मानक का केवल एक स्तर है, जो E1 है। इसलिए, जब हम एक प्लेट चुनते हैं, तो हमें पहले E1 मानक को पूरा करना चाहिए। बाजार में कई तरह के बोर्ड हैं, जैसे पार्टिकल बोर्ड, इकोलॉजिकल बोर्ड, पार्टिकल बोर्ड, फाइबर डेंसिटी बोर्ड वगैरह। एक बोर्ड के कई नाम होते हैं, इसलिए यदि आप इसे नहीं जानते हैं, तो आप भ्रमित हो जाएंगे। वास्तव में, मुख्यधारा की सामग्री केवल तीन प्रकार की होती है। आइए उनकी तुलना करें।

1. ठोस लकड़ी कण बोर्ड और कण बोर्ड

किचन कैबिनेट अनुभाग

इन दोनों नामों को एक साथ क्यों रखा जाए? वास्तव में, ठोस लकड़ी कण बोर्ड उच्च घनत्व वाला पार्टिकलबोर्ड है, जो ब्रांडों के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री है। हर कोई प्लेट देखने के लिए एक बड़े ब्रांड के कैबिनेट कोठरी की दुकान पर जाता है, और उनमें से ज्यादातर ऐसे ही होते हैं। सॉलिड वुड पार्टिकल बोर्ड लकड़ी और अन्य लकड़ी के फाइबर और अन्य कणों से बना होता है। इसे कण बोर्ड भी कहा जाता है। इसे चिपकाने की जरूरत है और इसमें बड़ी मात्रा में गोंद है। यदि निर्माता घटिया गोंद का उपयोग करते हैं, तो फॉर्मलाडेहाइड प्रदूषण गंभीर होगा। और नमी को सोखना बहुत आसान है। अगर आप इसे कैबिनेट बनाने के लिए किचन और बाथरूम में रखते हैं, तो यह जल्दी से पानी सोख लेगा और इसे उड़ा देगा। गीले क्षेत्रों में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है। इसका नमी अवशोषण कम घनत्व वाले पार्टिकलबोर्ड की तुलना में कम है, और इसकी स्थिरता कम घनत्व वाले पार्टिकलबोर्ड की तुलना में अधिक मजबूत है। अच्छा ठोस कण बोर्ड, जिसमें कण एक समान होते हैं, जबकि निम्न वाले एमडीएफ के समान दुर्लभ होते हैं।

2. ब्लॉकबोर्ड

तैयार किए रसोई के दरवाजे

कोर बोर्ड के रूप में लकड़ी के तख़्त या खोखले स्लैब से बना एक प्रकार का प्लाईवुड और गोंद दबाने से बनाया जाता है। ठोस लकड़ी के कण बोर्ड की तुलना में कम गोंद होता है। शीट संरचना से फॉर्मेल्डिहाइड उत्सर्जन कम करें। ब्लॉकबोर्ड की गुणवत्ता कोर संरचना द्वारा निर्धारित की जाती है। ब्लॉकबोर्ड ज्वार से डरता है। इसकी प्रक्रिया आवश्यकताएं भी अपेक्षाकृत अधिक हैं, और छोटे निर्माता आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकते हैं। लागत की कमी के कारण, बाजार में 80 युआन से कम कीमत वाले ब्लॉकबोर्ड न खरीदें।



3. प्लाईवुड

किचन कैबिनेट अलमारियों

यह लकड़ी के पतले बोर्डों की कई परतों को दबाकर बनाया जाता है। हालाँकि इसमें गोंद भी होता है, गोंद की गुणवत्ता जारी किए गए फॉर्मलाडेहाइड की मात्रा निर्धारित करने की कुंजी है। लेकिन आखिरकार, यह एक बहुपरत शीट है, और सैद्धांतिक रूप से चिपबोर्ड की तुलना में गोंद की मात्रा थोड़ी कम है। मल्टी-लेयर ठोस लकड़ी वर्तमान में हस्तनिर्मित फर्नीचर के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री है। छोटे विरूपण और उच्च शक्ति।

बेशक, यह तय करना पूरी तरह से संभव नहीं है कि गोंद की मात्रा के आधार पर बोर्ड पर्यावरण के अनुकूल है या नहीं। निर्माता की तकनीक की गुणवत्ता भी जारी किए गए फॉर्मलाडेहाइड की मात्रा को सीधे निर्धारित करती है। उदाहरण के लिए साइड सील अच्छी है या नहीं। बड़े निर्माता अधिक सुरक्षित हैं। भले ही IKEA पार्टिकलबोर्ड को मुख्य सामग्री के रूप में उपयोग करता है, यह फॉर्मलाडेहाइड उत्सर्जन मानकों को भी पूरा करता है। बड़े ब्रांड उत्पादन प्रक्रिया में पर्यावरण संरक्षण मानकों को सख्ती से लागू करेंगे, इसलिए निश्चिंत रहें। एगे की तरह, ऐसा ही है।




(अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें âââ)
किचन कैबिनेट अलमारियों
किचन कैबिनेट अनुभाग
तैयार किए रसोई के दरवाजे
घर की रसोई डिजाइन
अलमारियाँ