किचन कैबिनेट्स के प्रकार और रखरखाव के टिप्स

- 2021-11-23-

उच्च अंत रसोई अलमारियाँ are new platforms for storing kitchenware and cooking operations in the kitchen. Use brighter color matching, composed of five major pieces, cabinet, door, hardware, countertop, electrical appliances. The following are the classification types and maintenance techniques for high end kitchen cabinets. I hope it will be helpful to everyone.


उच्च अंत रसोई अलमारियाँ का वर्गीकरण


1, एल आकार के कैबिनेट को न देखें, इसमें बस एक और कोना है। इस कैबिनेट की बारी का उपयोग करके, आप रसोई के जीवन में बहुत मज़ा जोड़ सकते हैं और कई नए कार्य कर सकते हैं। एक व्यावहारिक रसोई डिजाइन और सबसे आम रसोई डिजाइन है, जो छोटे स्थानों के लिए आदर्श है। कार्य क्षेत्र को दो जुड़ी हुई दीवारों के बीच इस प्रकार विभाजित करके एक आदर्श कार्य त्रिकोण प्राप्त किया जा सकता है। स्टोव, सिंक, कीटाणुशोधन कैबिनेट और रेफ्रिजरेटर में प्रत्येक कार्य केंद्र के बीच फैलने और भीड़भाड़ को रोकने के लिए परिचालन सतह होती है।


2, एक रैखिक कैबिनेट: सभी बिजली के उपकरणों और अलमारियाँ एक दीवार के साथ रखी जाती हैं, काम एक सीधी रेखा में किया जाता है। यह कॉम्पैक्ट और प्रभावी संकीर्ण रसोई डिजाइन छोटे और मध्यम आकार के परिवारों या घरों के लिए उपयुक्त है जहां एक ही समय में केवल एक ही व्यक्ति रसोई में काम करता है। यदि आप इस डिज़ाइन का उपयोग बड़ी रसोई में करते हैं, तो विभिन्न कार्यों के बीच की दूरी बहुत बड़ी हो सकती है। आप दीवार की जगह के उपयोग को अधिकतम करने के लिए डबल-पंक्ति दीवार अलमारियाँ या दीवार-ऊँचाई वाले अलमारियाँ बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं।


3, यू-आकार का कैबिनेट यह विदेशों में सबसे लोकप्रिय है, और आम तौर पर एक बड़े रसोई क्षेत्र की आवश्यकता होती है। यू-आकार के कैबिनेट भी उपयोग में सबसे अधिक व्यावहारिक हैं। यू-आकार के अलमारियाँ हर वस्तु तक पहुंचना आसान बनाती हैं। वे खाना पकाने और भंडारण के लिए अधिक से अधिक जगह बना सकते हैं। किचन में एक साथ दो लोग आसानी से काम कर सकते हैं। लेकिन U आकार के किचन केवल बड़े किचन के लिए उपयुक्त होते हैं। क्रॉस-ऑपरेशन सेटिंग से बचें, ताकि बिना टकराव के एक ही समय में दो लोग आराम से काम कर सकें। पर्याप्त स्थान सुनिश्चित करने के लिए दो विपरीत अलमारियाँ के बीच का स्थान कम से कम 120 सेमी होना चाहिए।



हाई-एंड किचन कैबिनेट मेंटेनेंस टिप्स


1. मेज पर पानी को दरवाजे के पैनल में जाने से रोकें।


2. यदि दरवाज़े के कब्जे और हैंडल ढीले और असामान्य शोर हो जाते हैं, तो उन्हें समय पर समायोजित किया जाना चाहिए या मरम्मत के लिए निर्माता को सूचित किया जाना चाहिए।


3, ठोस लकड़ी के दरवाजे पैनलों को फर्नीचर के पानी के मोम से साफ और बनाए रखा जा सकता है। क्रिस्टल डोर पैनल को गर्म पानी या तटस्थ डिटर्जेंट के साथ सिक्त फलालैन से मिटाया जा सकता है।


4. ऊपरी कैबिनेट की वहन क्षमता आम तौर पर निचले कैबिनेट के समान नहीं होती है, इसलिए ऊपरी कैबिनेट हल्की वस्तुओं को रखने के लिए उपयुक्त होती है, और भारी वस्तुओं को निचले कैबिनेट में रखा जाता है।


5. कैबिनेट में रखे बर्तनों को रखने से पहले साफ कर लेना चाहिए। सुखाने वाले बर्तनों पर विशेष ध्यान दें।


6. सतह पर पानी के निशान से बचने और पानी के निशान पैदा करने के लिए हाई-एंड कैबिनेट में हार्डवेयर को सूखे कपड़े से साफ करें।


7. सब्जी के टुकड़ों और छोटे अवशेषों को पानी के पाइप को अवरुद्ध करने से रोकने के लिए खाना पकाने की मेज के सिंक को पहले से फिलामेंट्स के साथ आंतरिक फिल्टर बॉक्स के चारों ओर लपेटा जा सकता है।


उपरोक्त उच्च अंत रसोई अलमारियाँ के वर्गीकरण प्रकार और रखरखाव तकनीकों का परिचय है। मुझे उम्मीद है कि हाई एंड किचन कैबिनेट्स के वर्गीकरण प्रकार और रखरखाव तकनीकों को समझने के बाद हर कोई मददगार होगा।



(अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें âââ)

किचन कैबिनेट कैबिनेट की खरीदारी

पूर्व निर्मित रसोई अलमारी

रसोई और स्नानागार

बुनियादी रसोई अलमारी

रसोई डिजाइन फोटो गैलरी