चीन से किचन कैबिनेट खरीदते समय आपको किस आकार की जानकारी होनी चाहिए

- 2022-02-28-

चीनी शैली की रसोई कैबिनेट चुनते समय, सामग्री और शैली को देखने के अलावा, आपको आकार को भी देखना होगा। आम तौर पर, चीनी शैली के किचन कैबिनेट का आकार निर्धारित किया जाता है, लेकिन अगर विशेष ज़रूरतें हैं, तो चीनी शैली के किचन कैबिनेट व्यापारी विशेष आकार के चीनी शैली के किचन कैबिनेट बना सकते हैं। चाइनीज स्टाइल के किचन कैबिनेट खरीदते समय आइए उन आकारों पर एक नजर डालते हैं, जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है।



1, चीनी रसोई अलमारियाँ का सबसे उचित आकार


रसोई डिजाइन की सबसे बुनियादी अवधारणा एक "त्रिकोणीय कार्य स्थान" है, इसलिए सिंक, रेफ्रिजरेटर और स्टोव को उपयुक्त स्थिति में रखा जाना चाहिए, और सबसे आदर्श एक त्रिकोण है। डिजाइन के काम की शुरुआत में, डिजाइन के आधार के रूप में अपने दैनिक "खाना पकाने की प्रक्रिया" का उपयोग करने का आदर्श तरीका है।


रसोई के लेआउट को खाद्य भंडारण और तैयारी, सफाई और खाना पकाने की प्रक्रिया के साथ व्यवस्थित किया जाता है। इसे तीन मुख्य उपकरणों के साथ एक त्रिभुज बनाना चाहिए: स्टोव, रेफ्रिजरेटर और सिंक। वास्तुशिल्प डिजाइन शब्दावली में, इसे डिजाइन त्रिकोण कहा जाता है, क्योंकि इन तीन कार्यों को आम तौर पर एक दूसरे के साथ समन्वयित करने की आवश्यकता होती है, इसलिए समय और प्रयास को बचाने के लिए सबसे उपयुक्त दूरी रखी जानी चाहिए।


2, चीनी रसोई कैबिनेट ऊंचाई आकार पर निर्भर करती है


वर्कटेबल की ऊंचाई मानव शरीर की ऊंचाई के अनुसार निर्धारित की जाती है। चीनी शैली के किचन कैबिनेट की ऊंचाई उस व्यक्ति की ऊंचाई के लिए उपयुक्त है जो अक्सर रसोई का उपयोग करता है। काउंटरटॉप की ऊंचाई 80-85 सेमी है; काम की सतह और कैबिनेट के नीचे के बीच की दूरी लगभग 50-60 सेमी होनी चाहिए; और डबल-आई स्टोव के साथ स्टोव टॉप की ऊंचाई 60 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए।


जितना संभव हो सके अलग-अलग कार्य क्षेत्रों के अनुसार रसोई काउंटरटॉप्स को अलग-अलग ऊंचाइयों के साथ डिजाइन किया जाना चाहिए। कुछ काउंटरटॉप्स कम होने पर बेहतर होते हैं। यदि आप नूडल्स बनाना पसंद करते हैं, तो आमतौर पर नूडल्स बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली टेबल ऊंचाई को 10 सेंटीमीटर कम कर सकती है। हालाँकि, चीनी शैली के रसोई अलमारियाँ के डिजाइन में, हम ऊँचाई में अत्यधिक परिवर्तन नहीं कर सकते, विशेष रूप से छोटी रसोई में। बहुत अधिक परिवर्तन समग्र सौंदर्यशास्त्र को प्रभावित करेगा।


3. यूनिवर्सिटी ने कैबिनेट साइज मांगा


हैंगिंग कैबिनेट की गहराई सीमा 30 ï½ 40 सेमी है। हैंगिंग कैबिनेट दरवाजे का दरवाज़ा संभाल सबसे आम उपयोगकर्ताओं की ऊंचाई के लिए सुविधाजनक होना चाहिए। अधिकांश शुरुआती किचन कैबिनेट्स को किचन की छत की ऊंचाई तक समायोजित किया गया था, जिससे अक्सर उपयोगकर्ता को असुविधा होती थी। आज की रसोई का डिजाइन, रसोई की ऊंचाई की परवाह किए बिना, पूरी तरह से उपयोगकर्ता की ऊंचाई के अनुसार अनुकूलित किया गया है, जिसे एक सच्चे "लोक-उन्मुख" आधुनिकीकरण के रूप में माना जा सकता है।



4, चौड़ाई और दूरी पर ध्यान दें


चाइनीज किचन कैबिनेट के किनारे और दीवार या चाइनीज किचन कैबिनेट की मात्रा के बीच एक पासिंग स्पेस होना चाहिए। दूरी को 76-91 सेमी तक समायोजित किया जाना चाहिए। यह बहुत तंग नहीं दिखता है। पूल का स्थान जल निकासी पाइप, नलसाजी जुड़नार आदि द्वारा निर्दिष्ट किया जा सकता है। उपयोग की सुविधा के लिए, प्रभावी ढंग से स्थान का उपयोग करने और पारस्परिकता को कम करने के लिए, वाशिंग पूल के आसपास सब्जियां, बक्से, चाकू, डिटर्जेंट आदि को स्टोर करने की सिफारिश की जाती है। एक केंद्र के रूप में, स्टोव के दोनों किनारों पर बर्तन, कुदाल, व्यंजन और व्यंजन, कटोरे और अन्य बर्तन रखने की सुविधा के लिए पर्याप्त जगह छोड़ना।


इसके अलावा, सिंक और स्टोव के बीच एक निश्चित दूरी बनाए रखनी चाहिए, आम तौर पर 8-10 सेमी, ताकि आप सब्जियों को धोने के तुरंत बाद आसानी से पका सकें।



(अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करेंâââ)

अमीश रसोई अलमारियाँ

कैबिनेट के दरवाजों को बदलना

इतालवी रसोई डिजाइन

संकीर्ण किचन कैबिनेट

कस्टम किचन कैबिनेट निर्माताओं