किचन कैबिनेट का नवीनीकरण किया गया है, कौन से विवरण ध्यान देने योग्य हैं

- 2022-03-04-

नए घर की सजावट की प्रक्रिया में, रसोई की सजावट जाहिर तौर पर सर्वोच्च प्राथमिकता है। सजावट करते समय ध्यान देने के लिए यहां कुछ विवरण दिए गए हैंनई रसोई अलमारियाँ।


1. बेस कैबिनेट के कोने वाले स्थान का उपयोग करें


फ्लोर कैबिनेट जमीन पर स्थापित नया किचन कैबिनेट है। मेरा मानना ​​​​है कि जिन दोस्तों ने घर पर फ्लोर कैबिनेट किया है, वे जानते हैं कि फ्लोर कैबिनेट में एक डेड कॉर्नर है जिसका इस्तेमाल करना मुश्किल है। कई परिवारों ने इसे बर्बाद कर दिया है। वह मंजिल कैबिनेट का कोने वाला स्थान है। क्योंकि कोने की जगह भंडारण और पहुंच के लिए असुविधाजनक है, हर बार जब आप कुछ लेते हैं, तो आपको जमीन पर बैठना चाहिए, और उस तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए! यह बहुत असुविधाजनक है।


फर्श कैबिनेट के कोने के आसपास का स्थान छोटा नहीं है, तो चलिए नीचे कई तरीके पेश करते हैं!


(1) कोने को खाली छोड़ दें, और फिर इसका उपयोग कूड़ेदान को स्टोर करने के लिए करें! इस तरह, कोने के बाईं ओर का स्थान अभी भी बर्बाद नहीं हुआ है, आप इसे एक कैबिनेट के रूप में उपयोग कर सकते हैं, और निचले हिस्से में जगह का उपयोग कूड़ेदान को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है! पूरी रसोई साफ है।


(2) दराज को कोने पर भी बनाया जा सकता है, लेकिन डिजाइन को बदलना होगा! जैसा कि नीचे दिखाया गया है, कोने पर दराज को तिरछा बनाया जाता है, इसलिए चीजों को लेना बहुत आसान हो जाएगा! इसके अलावा, इसे "तितली पुल टोकरी" शैली में भी बनाया जा सकता है, यह अंतरिक्ष को बाहर निकालने के लिए अधिक सुविधाजनक है!


2. कैबिनेट वॉटर रिटेनिंग स्ट्रिप


नए किचन कैबिनेट डिजाइन करते समय, कैबिनेट से पहले और बाद में मास्टर से वॉटर रिटेनिंग बार जोड़ने के लिए कहना सुनिश्चित करें। वाटर रिटेनिंग बार को फ्रंट और रियर रिटेनिंग बार में बांटा गया है। आम तौर पर, फ्रंट रिटेनिंग बार की ऊंचाई लगभग 1 होती है, यह ~ 2 सेमी हो सकती है, और रियर रिटेनिंग बार की ऊंचाई 8 ~ 10 सेमी होनी चाहिए, ताकि सीवेज को दीवार के बीच की खाई के साथ दीवार पर बहने से रोका जा सके और मंत्रिमंडल।


3. कैबिनेट काम की सतह की ऊंचाई


नया किचन कैबिनेट डिजाइन करते समय ध्यान देने वाली एक और बात कैबिनेट की कामकाजी सतह की ऊंचाई है। काम की सतह की ऊंचाई का बहुत प्रभाव पड़ता है! ऊंचाई बहुत अधिक है, साथ ही स्टोव और बर्तन को पकाने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है! और ऊंचाई बहुत कम है, खाना बनाते समय आपको झुकना पड़ता है, और खाना बनाते समय कमर दर्द असहनीय होता है!


इसलिए, कैबिनेट डिजाइन करते समय, उस व्यक्ति की ऊंचाई के अनुसार डिजाइन करना जरूरी है जो अक्सर घर में खाना बनाती है। आमतौर पर अक्सर खाना बनाने वाले व्यक्ति की हाइट/2 1 हाइट होती है। उदाहरण के लिए, कैबिनेट की ऊंचाई 86 सेमी के बारे में डिज़ाइन की जानी चाहिए।


4. नया किचन कैबिनेट सिंक


नया किचन कैबिनेट सिंक अपरिहार्य है। दैनिक बर्तन धोने, बर्तन धोने आदि के अलावा, यह स्वाभाविक रूप से अपरिहार्य है! किचन के सिंक डिजाइन में दो बिंदुओं पर ध्यान देने की जरूरत है। एक बड़ा सिंगल स्लॉट चुनना सबसे अच्छा है।


5. कैबिनेट को ऊपर से लटकाना


नए किचन कैबिनेट डिजाइन करते समय हैंगिंग कैबिनेट का डिजाइन भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। मेरा मानना ​​है कि हर किसी को जीवन में अक्सर ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। हैंगिंग कैबिनेट का डिज़ाइन बहुत ऊँचा है और चीजों तक पहुँचना सुविधाजनक नहीं है। ! और अगर सीलिंग कैबिनेट शीर्ष तक नहीं पहुंचता है, तो इसे साफ करना और भी असुविधाजनक होगा! सीलिंग कैबिनेट धूल से ढकी हुई है, और इसे लंबे समय तक चीर-फाड़ से धोया जाएगा!


इसलिए, हैंगिंग कैबिनेट को डिजाइन करते समय, आपको पहले हैंगिंग कैबिनेट की ऊंचाई पर विचार करना चाहिए, स्ट्रेच टाइप बनाना सबसे अच्छा है, आप इसे हाथ से नीचे खींच सकते हैं, और इसे एक्सेस करना आसान है। दूसरे, आपको सीलिंग हासिल करने के लिए याद रखना चाहिए! न केवल भंडारण स्थान में वृद्धि करें, बल्कि अनावश्यक सफाई को भी कम करें।


6. काउंटरटॉप और प्लेट का विकल्प


आखिरी चीज जो आपको जानने की जरूरत है वह कैबिनेट काउंटरटॉप्स और प्लेट्स का विकल्प है! सामान्य कैबिनेट काउंटरटॉप्स संगमरमर, कृत्रिम पत्थर (क्वार्ट्ज), ठोस लकड़ी आदि से बने होते हैं। ठोस लकड़ी की बनावट अच्छी होती है, लेकिन यह लगातार गीली नहीं हो सकती। संगमरमर अपेक्षाकृत महंगा है और इसका मानव शरीर पर कुछ प्रभाव पड़ता है। विकिरण, बहुत से लोग आमतौर पर टिकाऊ और सस्ती क्वार्ट्ज पत्थर चुनते हैं, लेकिन यह अभी भी व्यक्तिगत पसंद का मामला है! आप अपनी स्थिति के अनुसार चुन सकते हैं।


कैबिनेट प्लेट का चुनाव भी बहुत महत्वपूर्ण है। आम तौर पर, कैबिनेट सामग्री ठोस लकड़ी कण बोर्ड, सिरेमिक टाइल, स्टेनलेस स्टील, एल्यूमीनियम मिश्र धातु, ठोस लकड़ी और अन्य सामग्री होती है। यदि आप टिकाऊ और सस्ती पसंद करते हैं तो आप स्टेनलेस स्टील या एल्यूमीनियम मिश्र धातु चुन सकते हैं, लेकिन यदि आप वातावरण की गुणवत्ता पसंद करते हैं तो आप ठोस लकड़ी की सामग्री चुन सकते हैं! लेकिन इस बात की परवाह किए बिना कि आप कौन सी सामग्री चुनते हैं, आपको दैनिक रखरखाव और सफाई करने की आवश्यकता है!


ऊपर उन विवरणों का परिचय दिया गया है जिन पर नए किचन कैबिनेट की सजावट पर ध्यान देने की आवश्यकता है। मुझे उम्मीद है कि नए किचन कैबिनेट की सजावट में जिन विवरणों पर ध्यान देने की जरूरत है, उन्हें समझने के बाद हर कोई मददगार होगा।



(अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें âââ)

कस्टम रसोई अलमारी

के लिए रसोई अलमारियाँ

काला रसोई शव

जाने के लिए रसोई अलमारियाँ

हीरा रसोई अलमारियाँ