सजाते समय अलमारी कैसे चुनें

- 2021-08-26-

अलमारी हमारे कपड़ों को स्टोर करने के अलावा बेडरूम में एक अलग माहौल भी ला सकती है। विभिन्न सामग्रियों से बने वार्डरोब की अलग-अलग शैलियाँ होती हैं, जो मुख्य रूप से अलमारी के दरवाजों की पसंद में परिलक्षित होती हैं। अच्छी सामग्री से बने वार्डरोब अधिक उच्च अंत, सुरुचिपूर्ण और स्वस्थ होते हैं। तो अलमारी के दरवाजे के लिए क्या सामग्री है? अलमारी का दरवाजा कैसे खरीदा जाना चाहिए? आइए निम्नलिखित सामग्री को प्रश्नों के साथ देखें!



1. कोठरी के दरवाजे की सामग्री क्या हैं?

1. ठोस लकड़ी का प्रकार

अलमारी के दरवाजे के पैनल ठोस लकड़ी से बने होते हैं, और शैली ज्यादातर शास्त्रीय होती है, आमतौर पर उच्च कीमत पर। चौखट ठोस लकड़ी से बना है, मुख्य रूप से चेरी, अखरोट और ओक रंगों में। डोर कोर ठोस लकड़ी की त्वचा के साथ मध्यम-घनत्व वाले बोर्ड से बना है। उत्पादन में, मूल लकड़ी के रंग और सुंदर आकार को बनाए रखने के लिए ठोस लकड़ी की सतह को आम तौर पर उभरा और बाहर चित्रित किया जाता है। इस तरह, ठोस लकड़ी के विशेष दृश्य प्रभाव की गारंटी दी जा सकती है, और फ्रेम और कोर बोर्ड का संयोजन द्वार पैनल की ताकत सुनिश्चित कर सकता है।



2. पार्टिकलबोर्ड

पार्टिकल बोर्ड (पार्टिकल बोर्ड) वर्तमान में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली डोर सामग्री है। क्योंकि यह सस्ती है और अधिक आकृतियों के लिए इस्तेमाल की जा सकती है, पार्टिकलबोर्ड बीच में लंबी गुणवत्ता वाले लकड़ी के रेशों से बना होता है और दोनों तरफ घने लकड़ी के रेशे होते हैं, जिन्हें उच्च तापमान और उच्च दबाव में दबाया जाता है, इसलिए पार्टिकलबोर्ड का विस्तार कम होता है दर और मजबूत स्थिरता। EGGER F फोर-स्टार डबल विनियर पैनल, 0.3ml/L के फॉर्मेल्डीहाइड उत्सर्जन के साथ, सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल हैं, और नमी-सबूत और विरूपण-रोधी हैं। अधिक से अधिक व्यापारी ईजीजीईआर पैनल चुनते हैं।



3. पेंट प्रकार

पेंट बोर्ड को चमकीले रंग, आसान मॉडलिंग, मजबूत दृश्य प्रभाव, बहुत सुंदर और फैशनेबल, उत्कृष्ट जलरोधी प्रदर्शन, मजबूत विरोधी दूषण क्षमता और साफ करने में आसान की विशेषता है। नुकसान यह है कि तकनीकी स्तर अधिक है और स्क्रैप दर अधिक है, इसलिए कीमत अधिक रहती है; इसका उपयोग करते समय इसका ध्यान रखा जाना चाहिए, और एक बार क्षतिग्रस्त हो जाने पर इसे ठीक करना मुश्किल होता है। इसे समग्र रूप से बदला जाना चाहिए।



4. कांच की प्लेट

अलमारी के दरवाजों के लिए उपयोग किए जाने वाले कांच के पैनल आमतौर पर बेक किए जाते हैं। चित्रित अलमारी के दरवाजे के पैनल का लाभ यह है कि पैनल पर विभिन्न पैटर्न बनाए जा सकते हैं। रंग उज्ज्वल और आकार में आसान है, एक मजबूत दृश्य प्रभाव है, बहुत सुंदर और स्टाइलिश है, इसमें उत्कृष्ट जलरोधी प्रदर्शन, मजबूत विरोधी दूषण क्षमता, साफ करने में आसान और सस्ती है। नुकसान यह है कि गुणवत्ता भी भारी है, टक्कर और खरोंच से डरती है।




2. अलमारी का दरवाजा कैसे चुनें?

1. फ्रेम और ट्रैक

बाजार पर दीवार कैबिनेट दरवाजे में प्रयुक्त फ्रेम सामग्री एल्यूमीनियम मिश्र धातु, कार्बन स्टील, एल्यूमीनियम-टाइटेनियम मिश्र धातु और मैग्नीशियम-टाइटेनियम मिश्र धातु हैं। बाद की दो सामग्रियां सबसे टिकाऊ हैं। इस फ्रेम की मोटाई आम तौर पर 1 मिमी है, और यदि मोटाई इससे कम है तो सेवा जीवन की गारंटी देना मुश्किल है। ट्रैक की गुणवत्ता भी सीधे स्लाइडिंग प्रभाव को प्रभावित करती है। यह समझा जाता है कि वर्तमान में दीवार कैबिनेट दरवाजे के लिए दो प्रकार की रेल हैं: कोल्ड रोल्ड स्टील रेल और एल्यूमीनियम मिश्र धातु रेल।



2. चरखी

क्या दीवार कैबिनेट के दरवाजे का उपयोग लंबे समय तक किया जा सकता है, कुंजी चरखी की गुणवत्ता में निहित है। दीवार कैबिनेट के दरवाजे की ऊंचाई आमतौर पर 2.4 मीटर या उससे अधिक होती है। दरवाजे का पत्ता चौड़ा होता है और इसका अपना वजन बड़ा होता है। यदि नीचे के पहिये की वहन क्षमता पर्याप्त नहीं है, तो यह सेवा जीवन को बहुत प्रभावित करेगा। वर्तमान में, बाजार पर पुली की सामग्री में आम तौर पर प्लास्टिक पुली और ग्लास फाइबर पुली शामिल हैं। प्लास्टिक की चरखी बनावट में कठोर होती है, लेकिन इसे तोड़ना आसान होता है, और लंबे समय तक उपयोग के बाद यह कसैला हो जाएगा। पुश-पुल की भावना खराब हो जाती है और कीमत अपेक्षाकृत सस्ती होती है। ग्लास फाइबर पुली में अच्छी क्रूरता, घर्षण प्रतिरोध, चिकनी स्लाइडिंग और टिकाऊ है। खरीदते समय उपभोक्ताओं को चरखी की सामग्री को पहचानना चाहिए।



3. सीलिंग

यह सुनिश्चित करने के लिए कि दो दरवाजे कंपित और बंद हैं, सभी स्लाइडिंग डोर उत्पादों में एक अंतर होगा। सामान्य बाहरी चरखी के लिए 15 मिमी के अंतर की आवश्यकता होती है। यह गैप स्लाइडिंग डोर की सीलिंग को प्रभावित करता है। हालांकि अधिकांश उत्पादों में शीर्ष जोड़े गए हैं, विभिन्न उत्पादों द्वारा उपयोग किए जाने वाले शीर्षों का घनत्व और अंतराल अभी भी अपेक्षाकृत बड़ा है। छोटे अंतर और घने शीर्ष वाले उत्पादों को चुनने का प्रयास करें।

बेशक, गुणवत्ता अच्छी या खराब है, और इसका कोई प्रमाण नहीं है। ऑन-साइट निरीक्षण बहुत महत्वपूर्ण है। स्लाइडिंग करते समय एक अच्छी दीवार कैबिनेट का दरवाजा न तो बहुत हल्का होता है और न ही बहुत भारी होता है, लेकिन दरवाजे के एक निश्चित वजन के साथ, फिसलने पर कोई कंपन नहीं होता है, और यह चिकना और बनावट वाला होता है।



4. दरवाजा पैनल की मोटाई

दीवार कैबिनेट दरवाजे का लकड़ी का बोर्ड 8 मिमी से 12 मिमी मोटा होना चाहिए, ताकि यह उपयोग करने के लिए अधिक स्थिर और टिकाऊ हो। कांच की मोटाई आम तौर पर 5 मिमी से 10 मिमी होती है। बहुत मोटा और बहुत पतला होने से असुरक्षा का उपयोग होगा।



(अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें âââ)

सस्ते वार्डरोब ब्रिटेन
बिक्री के लिए डबल वार्डरोब
वार्डरोब ब्रिटेन
लटकती हुई अलमारी
बच्चों की अलमारी