मुझे बाथरूम काउंटर टॉप बेसिन, अंडर काउंटर बेसिन, सेमी-रिकेस्ड बेसिन और इंटीग्रेटेड बेसिन में से किसे चुनना चाहिए?

- 2021-08-26-

जैसा कि हम सभी जानते हैं,बाथरूम अलमारियाँबाथरूम की सजावट का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, और बाथरूम अलमारियाँ अक्सर वॉशबेसिन से जुड़ी होती हैं, जो बहुत प्रासंगिक होती हैं। वॉशबेसिन की खराब पसंद अक्सर बाथरूम कैबिनेट को उपयोग करने के लिए बहुत अजीब बनाती है। आज मैं आपके साथ साझा करूंगा कि उपरोक्त काउंटर बेसिन, अंडर काउंटर बेसिन, सेमी-रिकेस्ड बेसिन और एकीकृत बेसिन का चयन कैसे करें और उनके फायदे और नुकसान क्या हैं।


1. काउंटर बेसिन के ऊपर। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह एक प्रकार के वॉशबेसिन को संदर्भित करता है, जहाँ वॉशबेसिन के ऊपर बनाया जाता हैबाथरूम कैबिनेट. ओवर-काउंटर बेसिन की उपस्थिति काफी बेहतर है। चुनने के लिए विभिन्न प्रकार की शैलियाँ हैं, गोल, अंडाकार, चौकोर और विशेष आकार की। लेकिन इसमें कमियां भी हैं, यानी इसे साफ करना ज्यादा मुश्किल है और अक्सर डेड एंड होते हैं। इसके अलावा, गोंद की जरूरत होती है जहां बेसिन और काउंटरटॉप संपर्क में होते हैं। यदि गोंद पर्याप्त अच्छा नहीं है, तो यह निश्चित रूप से समय के साथ ढल जाएगा।


उपरोक्त काउंटर बेसिन का उपयोग करते समय ध्यान देने के तीन आयाम हैं: एक बाथरूम काउंटरटॉप की ऊंचाई है। उपरोक्त काउंटर बेसिन की ऊंचाई आम तौर पर 100-200 मिमी के बीच होती है, और बाथरूम कैबिनेट प्लस बेसिन की कुल ऊंचाई 820-850 मिमी होनी चाहिए। इसलिए, यदि बाथरूम कैबिनेट उपरोक्त काउंटर बेसिन से लैस है, तो बाथरूम काउंटरटॉप की ऊंचाई आमतौर पर लगभग 750 मिमी होती है। दूसरा बेसिन के अनुरूप नल का चयन करना है। गलत ऊंचाई चयन से बचने के लिए इसे उसी समय खरीदने का प्रयास करें। आम तौर पर, उपरोक्त काउंटर बेसिन से मेल खाने वाले नल की ऊंचाई 150-200 मिमी या उससे अधिक होती है। तीसरा, बाथरूम कैबिनेट की गहराई 450-500 मिमी है।


2. काउंटर बेसिन के नीचे। यह एक प्रकार के बेसिन को संदर्भित करता है जो काउंटरटॉप के नीचे बना होता है। उपरोक्त काउंटरटॉप की तुलना में इसमें कम विकल्प हैं। क्योंकि यह काउंटरटॉप के नीचे छिपा हुआ है, सौंदर्यशास्त्र से समझौता किया जाएगा, लेकिन इसका लाभ स्वच्छता है। इसे साफ करना आसान है, आमतौर पर एक कपड़ा लें और इसे आसानी से पोंछ लें। अंडर काउंटर बेसिन का उपयोग कर बाथरूम कैबिनेट की ऊंचाई 850 मिमी ऊंची होने के लिए उपयुक्त है। बेशक, अगर आप परिवार की ऊंचाई को जोड़ना चाहते हैं, तो आप इसे कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं। अंडर-काउंटर बेसिन की गहराई आम तौर पर 550-600 मिमी है, और अंडर-काउंटर बेसिन भी व्यापक रूप से अपनाया गया रूप है।



3. सेमी-एम्बेडेड बेसिन। शायद कम दोस्तों ने इस नाम के बारे में सुना होगा, इसे हम नीचे दी गई तस्वीर को देखकर समझ सकते हैं। यह अक्सर संकीर्ण शौचालयों में प्रयोग किया जाता है और आकार पर्याप्त नहीं होने पर इसका चयन किया जाएगा। अर्ध-जड़ा हुआ बेसिन का आकार ज्यादातर वर्गाकार और गोल होता है। अपनी विशेष शिल्पकारी के कारण सौन्दर्यशास्त्र की भी कुछ सीमाएँ हैं। अर्ध-जड़ा हुआ बेसिन के रूप में उपयोग किए जाने पर बाथरूम कैबिनेट की अनुशंसित चौड़ाई 350 मिमी है।


चार, एक बेसिन। इस प्रकार का बेसिन अब अधिक लोकप्रिय है। यह सबसे बड़ा बेसिन बनाना है और पूरे को कवर करना हैस्नानघरकाउंटर सतह। इस तरह का बेसिन मृत कोनों को काफी हद तक खत्म कर सकता है और शौचालय को साफ कर सकता है। बेशक इसका स्वरूप भी ऑनलाइन है।


मुझे बाथरूम काउंटर टॉप बेसिन, अंडर काउंटर बेसिन, सेमी-रिकेस्ड बेसिन और इंटीग्रेटेड बेसिन के लिए किसे चुनना चाहिए? कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस तरह का बेसिन है, हमें खरीदते समय संबंधित सामान पर ध्यान देना चाहिए, ताकि खरीदने के बाद अनुपयोगी न हो, या उपयोग करने में अजीब न हो।



(अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें)

वॉशरूम वैनिटी

कॉर्नर बाथरूम वैनिटी

बाथरूम भंडारण दराज

आधुनिक घमंड

लकड़ी के बाथरूम वैनिटी