किचन कैबिनेट स्थापना के चरण

- 2022-01-17-

आज के इंटीरियर डेकोरेशन डिज़ाइन में, किचन कैबिनेट्स की स्थापना के लिए, ज्यादातर लोग पूरे कैबिनेट को स्थापित करना चुनेंगे। समग्र कैबिनेट के कई स्थापना विवरण हैं, यदि कोई अच्छी प्रक्रिया विवरण नहीं है, तो इसका भविष्य पर प्रभाव पड़ेगा। पूरे कैबिनेट की स्थापना के चरण क्या हैं? आइए इसे देखें।

एकीकृत कैबिनेट के स्थापना चरण क्या हैं

कैबिनेट इंस्टॉलेशन को मुख्य रूप से फ्लोर कैबिनेट इंस्टॉलेशन, हार्डवेयर इंस्टॉलेशन, टेबल इंस्टॉलेशन, हैंगिंग कैबिनेट इंस्टॉलेशन, किचन अप्लायंसेज इंस्टॉलेशन और इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट में बांटा गया है। विवरण निम्नानुसार है।

1. फर्श कैबिनेट की स्थापना

ग्राउंड कैबिनेट की स्थापना आम तौर पर आकार को मापने, डेटम पॉइंट खोजने और ग्राउंड कैबिनेट को जोड़ने में विभाजित होती है।

पहले जमीन को साफ करें, और फिर मापें कि क्या जमीन समतल रूलर से समतल है। यदि फर्श कैबिनेट एल-आकार या यू-आकार का है, तो डेटम पॉइंट का पता लगाएं। एल के आकार का फर्श कैबिनेट समकोण से दोनों ओर फैला हुआ है; अगर इसे दोनों तरफ से बीच में लगाया जाए तो गैप होगा। यू-आकार के फर्श कैबिनेट के लिए, पहले सीधे कैबिनेट को बीच में बड़े करीने से रखें, और फिर इसे दो समकोण से दोनों तरफ रखें, ताकि अंतराल से बचा जा सके। फर्श कैबिनेट के ढेर होने के बाद, अंतराल होंगे फर्श सी को समतल करना आवश्यक हैअपने समायोजन पैरों के माध्यम से इसकी समतलता को समायोजित करें और समायोजित करें। ग्राउंड कैबिनेट की स्थापना में ग्राउंड कैबिनेट का कनेक्शन एक महत्वपूर्ण कदम है। आम तौर पर, कैबिनेट निकायों के बीच जकड़न सुनिश्चित करने के लिए कैबिनेट निकाय को जोड़ने के लिए चार कनेक्टरों की आवश्यकता होती है।

एकीकृत कैबिनेट स्थापना

(इंटरनेट से)

2. हार्डवेयर स्थापना

बेसिन, बिबकॉक, पुल बास्केट भी महत्वपूर्ण खेल हैं। हैंगिंग कैबिनेट और टेबल को स्थापित करते समय, टोकरी ट्रैक में चूरा गिरने से बचने के लिए, टोकरी को कवर के साथ कवर करें ताकि इसके भविष्य के उपयोग को प्रभावित न किया जा सके।

कैबिनेट स्थापित करते समय, पानी की स्थापना ऑन-साइट उद्घाटन विधि को अपनाएगी, और पाइपलाइन के आकार के अनुसार ड्रिल करने के लिए पेशेवर ड्रिलिंग डिवाइस का उपयोग करेगी। ड्रिलिंग का व्यास पाइपलाइन से कम से कम तीन से चार मिलीमीटर बड़ा होना चाहिए। ड्रिलिंग के बाद, पानी के रिसाव, विस्तार और विरूपण से लकड़ी के किनारे को रोकने और कैबिनेट के सेवा जीवन को प्रभावित करने के लिए उद्घाटन भाग को सीलिंग पट्टी से सील कर दिया जाना चाहिए।

पानी के बेसिन या सीवर से पानी के रिसाव को रोकने के लिए, नली और पानी के बेसिन के बीच के कनेक्शन को सीलिंग स्ट्रिप या ग्लास ग्लू से सील करना चाहिए, और नली और सीवर को भी ग्लास ग्लू से सील करना चाहिए।

3. हैंगिंग कैबिनेट स्थापना

ग्राउंड कैबिनेट की स्थापना में दो प्रमुख बिंदु हैं: क्षैतिज रेखा खोजना और काउंटर से जुड़ना। हैंगिंग कैबिनेट स्थापित करते समय, विस्तार बोल्ट के स्तर को सुनिश्चित करने के लिए, दीवार पर एक क्षैतिज रेखा खींचना आवश्यक है। आम तौर पर, क्षैतिज रेखा और मेज के बीच की दूरी 65 सेमी होती है। उपभोक्ता ग्राउंड कैबिनेट और फांसी कैबिनेट के बीच की दूरी को अपनी ऊंचाई के अनुसार समायोजित कर सकते हैं, ताकि भविष्य में उपयोग की सुविधा मिल सके।

हैंगिंग कैबिनेट स्थापित करते समय, तंग कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए कैबिनेट बॉडी को कनेक्टर्स से जोड़ना भी आवश्यक है। अलमारी की स्थापना के बाद, अलमारी का स्तर समायोजित किया जाना चाहिए। अलमारी का स्तर सीधे अलमारी की सुंदरता को प्रभावित करता है।

4. टेबल स्थापना

आम तौर पर, टेबल टॉप को बांधने में 0.5 घंटे और सर्दियों में 0.5-1 घंटे लगते हैं। संबंध बनाते समय, पेशेवर गोंद का उपयोग किया जाता है; तालिका के शीर्ष जोड़ों की सुंदरता सुनिश्चित करने के लिए, स्थापना श्रमिकों को पॉलिश करने के लिए ग्राइंडर का उपयोग करना चाहिए।

5. खाना पकाने के उपकरणों के लिए बिजली के उपकरणों की स्थापना

रेंज हुड स्थापित करते समय, उपयोग और धूम्रपान प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए, रेंज हुड और स्टोव के बीच की दूरी आम तौर पर 75-80 सेमी के बीच होती है। इसी समय, यह सुनिश्चित करने के लिए वायु स्रोत को जोड़ने पर ध्यान दें कि वायु आउटलेट पर कोई वायु रिसाव न हो।

कैबिनेट स्थापना के लिए सावधानियां

(तस्वीर इंटरनेट से ली गई है और हटा दी गई है)

6. कैबिनेट दरवाजा समायोजित करें

डोर प्लेट को यह सुनिश्चित करने के लिए एडजस्ट किया जाता है कि कैबिनेट डोर का गैप सम, हॉरिजॉन्टल और वर्टिकल हो। फर्श कैबिनेट की गहराई आम तौर पर 55 सेमी होती है, और हैंगिंग कैबिनेट की गहराई 30 सेमी होती है। उपयोगकर्ता इसे अपनी वास्तविक स्थिति के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।

पूरे कैबिनेट को स्थापित करने के लिए कई चरण हैं। यह सुझाव दिया जाता है कि आप सजावट करने के लिए एक पेशेवर डेकोरेटर खोजें, क्योंकि अनुकूलित अलमारियाँ आम तौर पर बाजार में स्थापित होती हैं। इसके अलावा, भले ही एक पेशेवर कैबिनेट सजावट टीम हो, उन्हें कुछ विवरणों में भी महारत हासिल करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि बाद में स्वयं का उपयोग, उनकी सुविधा सबसे महत्वपूर्ण है।


(अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें)

रसोई अलमारी के दरवाजे खरीदें
मैं कैबिनेट दरवाजे कहां खरीद सकता हूं
रसोई अलमारी के दरवाजे ही
किचन कैबिनेट शैलियों
डिस्काउंट कैबिनेट दरवाजे