किचन काउंटरटॉप्स के लिए कौन सी सामग्रियां अच्छी हैं? कृत्रिम पत्थर और ग्रेनाइट की तुलना

- 2021-12-20-

बाजार में, अधिक से अधिक ठोस पत्थर काउंटरटॉप्स को रसोई काउंटरटॉप्स के लिए चुना जाता है, लेकिन ग्रेनाइट काउंटरटॉप उपयोगकर्ताओं की तुलना में कुल संख्या अभी भी अल्पसंख्यक है।



एडोब से नंगे ईंट, सीमेंट और सिरेमिक टाइलों से लेकर वर्तमान ग्रेनाइट और ठोस कृत्रिम पत्थर तक- लोगों के भौतिक जीवन ने तेजी से प्रगति की है। जहाँ तक किचन काउंटरटॉप्स के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों का संबंध है, नागरिक दो प्रकार का सबसे अधिक उपयोग करते हैं। एक प्राकृतिक पत्थर से बना काउंटरटॉप है और दूसरा कृत्रिम पत्थर से बना काउंटरटॉप है।



टाइल वाले काउंटरटॉप्स दुर्लभ हैं, अकेले एडोब, नंगे ईंट, और सीमेंट स्टोव जो हमने अतीत में देखे और उपयोग किए हैं।



ठोस कृत्रिम पत्थर और ग्रेनाइट दोनों ही बहुत लोकप्रिय रसोई काउंटरटॉप सामग्री हैं। उपभोक्ताओं को उनमें से कैसे चुनना चाहिए? यह आम तौर पर उपभोक्ताओं की धारणा और पेशेवर डिजाइनरों के प्रभाव से निर्धारित होता है।



प्रासंगिक उपभोक्ता सर्वेक्षण ने हमें दो सामग्रियों की संबंधित विशेषताओं, लाभों और संभावित नुकसानों के बारे में भी बताया। विवरण को समझने के बाद आप बुद्धिमानी से चुनाव कर सकते हैं।



निम्नलिखित कृत्रिम पत्थर और ग्रेनाइट के बीच तुलना है, जो आपको काउंटरटॉप सामग्री चुनने में मदद कर सकता है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है।







सर्वेक्षण में, यह पाया गया कि 98% लोग जो वर्तमान में घर पर कृत्रिम पत्थर की सतह सामग्री का उपयोग करते हैं, ने कहा कि यदि आवश्यक हो तो वे इस सामग्री को फिर से खरीद लेंगे। जिन लोगों ने ग्रेनाइट फ़र्श सामग्री का उपयोग किया है, उनमें से केवल 52% ने कहा कि वे फिर से ग्रेनाइट खरीदने पर विचार करेंगे।



किचन काउंटरटॉप



1. कृत्रिम पत्थर और ग्रेनाइट के बीच विशेषताओं की तुलना



कृत्रिम पत्थर की सतह सामग्री के जोड़ चिकने और विनीत होते हैं, इसलिए भद्दे और गंदे जोड़ नहीं होंगे।



डार्क ग्रेनाइट के सीम लगभग अदृश्य हैं, लेकिन हल्के रंग के ग्रेनाइट वर्कटॉप्स पर, सीम स्पष्ट होंगे। ऐसी ही स्थिति टाइलों को जोड़ने वाले सीमेंट जोड़ों में भी होती है।



कृत्रिम पत्थर की सामग्री को अद्वितीय आकार और चाप, जटिल किनारे के आकार, दर्जी काउंटरटॉप जल निकासी चैनलों और गर्मी इन्सुलेशन रैक में काटा जा सकता है।



विभिन्न रंगों के कृत्रिम पत्थरों को भी आसानी से एक दूसरे के साथ या अन्य सामग्रियों के साथ जड़ा जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक उत्कृष्ट टेबलटॉप प्रभाव होता है।



कृत्रिम पत्थर में कई प्रकार के रंग और बनावट हैं, जिनमें प्राकृतिक रंग और हल्के रंग श्रृंखला के कई अलग-अलग रंग शामिल हैं, जो आज की सामान्य रसोई की उज्ज्वल और स्वच्छ शैली के लिए उपयुक्त हैं, और रंग, शैली और स्वर सुसंगत और एकीकृत हैं।



ग्रेनाइट का डिज़ाइन कृत्रिम पत्थर के रूप में विविध नहीं है, किनारे का आकार सीमित है, और अन्य सामग्रियों के साथ जड़ना भद्दे जोड़ों को बढ़ाएगा।



ग्रेनाइट मुख्य रूप से सुस्त रंग में होता है, जिसमें कुछ हल्के रंग के विकल्प होते हैं। ग्रेनाइट का स्वर और बनावट बार-बार बदलती है, और उत्पाद का रंग चयनित नमूने से भिन्न हो सकता है।



कृत्रिम पत्थर के स्लैब को अंडर-काउंटर बेसिन की सीमलेस स्प्लिसिंग विधि द्वारा सिंक के साथ जोड़ा जा सकता है। उपस्थिति चिकनी है, कोई सीम नहीं है, और गंदगी को छिपाने के लिए कोई डिस्क किनारे नहीं है। साथ ही, घुमावदार पिछला पानी बनाए रखने वाला डिज़ाइन मुश्किल-से-साफ जोड़ों को समाप्त करता है।



ग्रेनाइट काउंटरटॉप को अंडर-काउंटर बेसिन स्प्लिसिंग विधि से भी स्थापित किया जा सकता है, लेकिन इसमें अंतराल होंगे, जिसमें आसानी से पानी और गंदगी होगी; और ग्रेनाइट में आम तौर पर चाप के आकार का रियर वाटर रिटेनिंग डिज़ाइन नहीं होता है, क्योंकि कम से कम एक स्पष्ट जोड़ की आवश्यकता होती है।



ठोस पत्थर में एक मजबूत और स्पष्ट पारभासी है, यह चमड़े और लकड़ी की तरह स्पर्श करने के लिए चिकना और आरामदायक है, एक गर्म और आमंत्रित भावना को बढ़ाता है। ग्रेनाइट भी चिकना होता है, लेकिन यह कांच की तरह थोड़ा ठंडा और छूने में कठोर लगता है।



2. सफाई और रखरखाव



कृत्रिम पत्थर को साफ करना आसान है, बशर्ते इसे साबुन या थोड़े डिटर्जेंट से साफ किया जाए; इसकी गैर-छिद्रपूर्ण सामग्री पानी को घुसने से रोकती है, दाग जमा नहीं करती है, और फफूंदी और बैक्टीरिया पैदा नहीं करती है। क्योंकि ठोस पत्थर साफ और स्वच्छ है, अस्पताल का ऑपरेटिंग रूम इसका उपयोग करने में प्रसन्न है।



ग्रेनाइट को लगातार मरम्मत की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह सामग्री झरझरा होती है और दाग को रोकने के लिए एक गैर-स्थायी सतह सीलेंट के साथ लेपित होने की आवश्यकता होती है। ग्रेनाइट को साफ करना मुश्किल है, और सतह पर शेष छोटी दरारें और गड्ढों से मोल्ड और बैक्टीरिया को रोकना आसान नहीं है।



ग्रेनाइट को साफ करने के लिए अधिकांश साबुन या स्कोरिंग पाउडर का उपयोग नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह दाग पैदा करेगा और ग्रेनाइट सप्लायर से रसायनों के साथ सावधानी से साफ किया जाना चाहिए। यदि स्केल ग्रेनाइट की सतह पर रहता है, तो इसे हटाना मुश्किल होता है, और कभी-कभी यह टूट-फूट का कारण बनता है और किसी को इसे पॉलिश करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं।



3. स्थायित्व



कृत्रिम पत्थर एक उन्नत सम्मिश्रण है, जो मिथाइल मेथैक्रिलेट के साथ मिश्रित प्राकृतिक खनिजों और पिगमेंट से बना है, यह स्थायी पहनने का कारण है।



क्योंकि इसका रंग और पैटर्न पूरी सामग्री की मोटाई में फैला हुआ है, इसे पूरी तरह से नवीनीकृत किया जा सकता है। साधारण अभिमार्जन पाउडर, अभिमार्जन पैड या बारीक पॉलिशिंग कागज के साथ अवतल रेखाएं, खरोंच या खरोंच को आसानी से हटाया जा सकता है।



कृत्रिम पत्थर को गर्मी से क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए, गर्म बर्तन रखने के लिए सुरक्षित स्थान बनाने के लिए काउंटरटॉप पर हीट इंसुलेशन रैक या सिरेमिक टाइलें लगाई जा सकती हैं।



ग्रेनाइट को आमतौर पर मजबूत और टिकाऊ माना जाता है, लेकिन ग्रेनाइट में दरारें, प्राकृतिक दरारें और अशुद्धियाँ कमजोर भागों का कारण बनेंगी, और ये हिस्से कभी-कभी ग्रेनाइट काउंटरटॉप्स को भी तोड़ देते हैं।



ग्रेनाइट को आमतौर पर खरोंचना आसान नहीं होता है, लेकिन एक बार गड्ढे, खरोंच और खरोंच दिखाई देने पर इसे हटाना मुश्किल होता है। इसके अलावा, आम उपभोक्ताओं को यह भ्रम होता है कि वे गर्म कंटेनर को सीधे ग्रेनाइट पर रख सकते हैं। वास्तव में, यह वांछनीय नहीं है, क्योंकि गर्मी सतह पर सुरक्षात्मक परत को नष्ट कर देगी, जिससे ग्रेनाइट को दाग लगाना आसान हो जाएगा।



4. कृत्रिम पत्थर और ग्रेनाइट की तुलना



निम्नलिखित मुख्य विशेषताओं और फायदों की तुलना है जो डिजाइनर और उपभोक्ता रसोई काउंटरटॉप सामग्री चुनते समय जोर देते हैं। नतीजतन, 18 विशेषताओं और फायदों के बीच, 16 वस्तुओं में कृत्रिम पत्थर का स्कोर ग्रेनाइट के बराबर या उससे अधिक है।



पुनर्विक्रय के दौरान उत्कृष्ट छवि और उच्च मूल्य के संदर्भ में, दोनों सामग्रियों का अत्यधिक मूल्यांकन किया गया है।



एक समान ग्रेड/गुणवत्ता, बेहतर स्थापना और रखरखाव समर्थन, एकीकृत रसोई सिंक (गंदगी को छिपाने के लिए पैन के किनारे कोई समतलता नहीं), चिकनी और दृढ़ और अस्पष्ट जोड़, किनारों के उपचार में अंतहीन परिवर्तन, और आसान मरम्मत।



कर्व्ड रियर वॉटर-रिटेनिंग डिज़ाइन (बिना इनले लाइन्स/सीम्स), रंगीन इनले डेकोरेशन, उत्कृष्ट एंटी-फॉलिंग इफेक्ट (पूरी तरह से), कई मोनोक्रोम विकल्प और कस्टम-मेड इंटीग्रेटेड काउंटरटॉप्स के साथ जोड़ा जा सकता है। ड्रेनेज चैनल को आसानी से संशोधित किया जा सकता है। उसी स्थान पर।



गर्म करने योग्य झुकने और उच्च समग्र डिजाइन लचीलेपन के 14 मदों में, ग्रेनाइट की तुलना में ठोस पत्थर का स्कोर काफी अधिक है। गर्मी प्रतिरोध और खरोंच प्रतिरोध में ठोस पत्थर की तुलना में ग्रेनाइट स्कोर अधिक है।



बाजार में, अधिक से अधिक लोग रसोई काउंटरटॉप्स के लिए कृत्रिम पत्थर चुनते हैं, लेकिन ग्रेनाइट काउंटरटॉप उपयोगकर्ताओं की तुलना में कुल संख्या अभी भी अल्पसंख्यक है।




(अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें)
सस्ते रसोई
रसोई इकाइयों
रसोई काउंटरटॉप्स
कस्टम रसोई अलमारियाँ
रसोई शव